Raksha Bandhan 2022: ये 5 बातें भाई-बहन के रिश्ते को बनाएंगी और भी ज्यादा मजबूत

हाइलाइट्स

आप बड़े भाई-बहन हैं तो अपने से छोटे भाई-बहनों पर धौंस ना दिखाएं.
छोटी बहन या भाई से कोई गलती हो जाए तो उसे हर किसी के सामने डांटने से बचें.

How to Make Relation Stronger: आज है भई-बहन का त्योहार राखी. यह त्योहार भाई-बहन के रिश्ते के बीच अटूट बंधन, प्यार और एक-दूसरे के बीच की बॉन्डिंग को दर्शाता है. राखी के इस पावन पर्व पर हर साल सभी बहनें अपने प्यारे भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और अच्छी सेहत की कामना करती हैं. भाई भी अपनी बहन की हर कंडीशन में रक्षा करने का वादा करता है. हालांकि, जहां इस रिश्ते में इतना प्यार होता है, तो वहीं थोड़ी-बहुत नोक-झोंक, लड़ाई-झगड़े भी होते हैं. कभी बहन किसी बात पर भाई से रूठ जाती है, तो कभी भाई बहन से नाराज़ हो जाता है. कई बार ये झगड़े अधिक बढ़ जाते हैं, जिससे रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं. बेहतर है कि अपने इस प्यार भरे रिश्ते में छोटी-छोटी गलतफहमियों के कारण दरार ना आने दें और समय रहते ही अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2022: सिंगल चाइल्ड के पैरेंट्स राखी के त्योहार को बच्चे के लिए इन 5 तरीकों से बनाएं स्पेशल

यूं बनाएं भाई-बहन अपना रिश्ता मजबूत

  • एक-दूसरे की केयर करना, चिंता करना सही है, लेकिन बात-बात में एक-दूसरे को टोकते रहना भी सही नहीं है. यदि आप अपनी छोटी बहन को बात-बात में डांटते या चिढ़ाते रहेंगे, तो वह नाराज़ हो सकती है. उसे खीझ महसूस होने लगेगी. बेहतर है कि आप उसे स्पेस दें. वह क्या करती है, किसके बात करती है, इसकी जासूसी भी ना करते रहें. अपनी बहन या भाई पर विश्वास रखें और ज़रूरत महसूस हो तो सही सलाह भी दें.
  • यदि आप बड़ी बहन हैं, तो अपने छोटे भाई पर भी हर काम के लिए बंदिशें ना डालें. वह कहां जाता है, उसके दोस्त कैसे हैं, देर तक किससे फोन पर बातें करता है, ये सब सवाल पूछने से वह आपसे खीझ सकता है. हो सकता है आपका भाई सही हो, लेकिन आप उस पर बेकार में शक कर रही हों. बेहतर है कि पहले हकीकत जान लें.

इसे भी पढ़ें: Rakshabandhan 2022: ‘बहनों की मोहब्बत की है अज़्मत…’ पढ़ें, रक्षाबंधन स्पेशल शेर और अपनी प्यारी बहन को भी भेजें

  • एक-दूसरे से रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए अपना प्यार, दुलार भी व्यक्त करते रहना चाहिए. भाई-बहन आपस में एक अच्छे दोस्त भी हो सकते हैं. वे एक-दूसरे से अपने सीक्रेट्स भी शेयर कर सकते हैं. यदि आप वर्किंग हैं, तो अपने भाई के लिए उसकी फेवरेट चीजें खरीद कर दे सकती हैं. इसी तरह से भाई को भी कभी-कभी अपनी बहन को खुद से कुछ स्पेशल और उसका फेवरेट फूड बनाकर खिलाना चाहिए, ताकि किचन से बहन को भी छुट्टी मिल सके. ऐसी छोटी-छोटी चीजें करते रहने से रिश्ते में मिठास, प्यार बढ़ता है.
  • यदि आपकी छोटी बहन या भाई से कोई भी गलती हो जाए, वह एग्जाम में अच्छे नंबर ना ला पाया हो, तो उसे हर किसी के सामने डांटने से बचें. इससे वह अपमानित महसूस करेगा और आपसे बात करने से बचेगा. बेहतर है कि अपने छोटे-भाई बहन की गलतियों को प्यार से समझाएं. सही-गलत में फर्क बताएं. ऐसा करने से आपके रिश्ते मजबूत होंगे.

  • यदि आप बड़े भाई-बहन हैं, तो अपने से छोटे भाई-बहनों पर धौंस ना दिखाएं. उन्हें डरा-धमका कर हर काम अपने ना करवाते रहें. अपनी पसंद को उनपर थोपने से बचें. ऐसा करने से उन्हें लगेगा कि घर में उनकी बात नहीं सुनी जाती और बस बड़े भाई-बहन की ही कद्र की जाती है. इससे रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है. धीरे-धीरे वह आपसे कुछ भी शेयर करने से बचेंगे. बेहतर है दोस्तों की तरह एक-दूसरे के साथ रहें और आपसी रिश्ते को मजबूत बनाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Raksha bandhan, Rakshabandhan, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: