अगर आपका पार्टनर बेपरवाह है, तो इन तरीकों से पढ़ाएं जिम्मेदारी का पाठ

Tips For Unresponsive Partner- ज्यादातर लोगों के साथ यह देखने को मिलता है कि कभी न कभी उनके पार्टनर काफी बेपरवाह व्यवहार करते हैं. वह बहुत हल्के में अपनी जिम्मेदारियों को लेते हैं और अपने हिस्से का काम पूरा करने की कोई ज़रूरत महसूस नहीं करते हैं. अक्सर महिलाओं को लगता है कि उनके पार्टनर काफी बेपरवाह हैं और उन्हें किसी चीज़ की चिंता ही नहीं होती है, लेकिन कई बार पुरुषों की भी अपनी पार्टनर से यही शिकायत रहती है. मुख्य प्रश्न यह उठता है कि क्या उन्हें जिम्मेदार बनाया जा सकता है कि नहीं. कई बार आप उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं, यह भी उनको ज्यादा या कम लापरवाह बना सकता है, इसलिए खुद के व्यवहार को भी एक बार अच्छे से ज़रूर जान लेना चाहिए. आइए जानते हैं कैसे अपने पार्टनर को जिम्मेदार बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति कैसे कर सकते हैं गुस्सा शांत, जानिए ज़रूरी टिप्स

बेपरवाह पार्टनर को समझाने के लिए टिप्स
-सबसे पहले उनके कारण का पता लगाएं कि वह ऐसा लापरवाही से व्यवहार क्यों कर रहे हैं. हो सकता है आप दोनों के बीच कोई प्राब्लम हो या फिर वह किसी स्थिति से गुजर रहे हो. इसके बाद उनके चर्चा करनी चाहिए कि वह किस तरह खुद को बदल सकते हैं.

-रिश्ते में कौन सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें पहले से बेहतर बनाया जा सकता है.

-अपनी अपनी जिम्मेदारियां बांट लें, ताकि कोई भी किसी चीज़ को भूल न सके. उनके रिएक्शन को देखें.

-अगर वह धीरे-धीरे इस व्यवहार में सुधार ला रहे हैं, तो वह आपके लिए खुद में अच्छे बदलाव कर रहे हैं. अगर ऐसा नहीं हो रहा है, तो आप खुद समझदार हैं.

इसे भी पढ़ें:लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में विश्वास बनाए रखना होता है सबसे जरूरी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

-कई बार प्रेम भी इसका कारण होता है. अगर वह आपसे प्रेम नहीं करते हैं, तो वह जान-बूझ कर ऐसी लापरवाहियां करने की कोशिश करेंगे, जिससे आप नाराज़ हो सकें और किसी तरह रिश्ता खत्म हो सके. ऐसे में उनके व्यवहार के मुताबिक ही इस रिश्ते को आगे बढ़ाने की कोशिश करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published.