National Brothers Day 2022 : कब से हुई नेशनल ब्रदर्स डे की शुरुआत, जानिए इस दिन से जुड़ी ख़ास बातें

2022 National Brothers Day History Date Significance:  जैसे हर साल हम मदर्स डे, फादर्स डे, सिब्लिंग डे मानते हैं, उसी तरह एक ख़ास दिन भाई के लिए भी होता है, जिसे ब्रदर्स डे के तौर पर मनाया जाता है. हर साल 24 मई का दिन नेशनल ब्रदर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. जैसा कि नाम से ही समझ आता है, ये दिन भाईयों से प्यार और लगाव को एक्सप्रेस करने के लिए मनाया जाता है. बचपन से लेकर बड़े होने तक हम अपनी सारी बातें जिसके साथ शेयर करते हैं, वो भाई ही होता है. साथ खाना, खेलना, मस्ती करने की अनगिनत यादें हमारे दिलो-दिमाग में बने रहते हैं.

हम जिंदगी की हर बात अपने भाई के साथ शेयर करते हैं, उसके उदास होने पर दुखी होते हैं और उसके खुश होने पर हंसते हैं. आज का दिन भाई के साथ अपने उन्हीं पलों को याद करने और भाई को स्पेशल फील करवाने का दिन है. ब्रदर्स डे के दिनभाइयों से प्यार और लगाव जताने के लिए गिफ्ट्स या प्यार भरे मेसेज भेजते हैं.

ब्रदर्स डे का इतिहास
हालांकि ब्रदर्स डे की शुरुआत कैसे हुई इसे लेकर पर्याप्त तथ्य नहीं हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि पहली बार ये दिन साल 2005 में अमेरिका के अलबामा के डैनियल रोड्स (Daniel Rhodes) द्वारा सेलिब्रेट किया गया था, जो कि पेशे से आर्टिस्ट और राइटर थे. ब्रदर्स डे की शुरुआत का श्रेय उन्हीं को जाता है. धीरे-धीरे इस सेलिब्रेशन ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और तब से हर साल 24 मई का दिन ब्रदर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा.

यह भी पढ़ें-
बच्चे और ग्रैंड पेरेंट्स का रिश्ता मज़बूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

ब्रदर्स डे का महत्व
साल 2005 से शुरू हुआ ब्रदर्स डे सेलिब्रेशन का ये सिलसिला अब दुनिया के कई देशों तक फैल चुका है. आज ब्रदर्स डे की लोकप्रियता अमेरिका से फ्रांस, जर्मनी, भारत, चीन और रूस जैसे अन्य देशों में ख़ूब देखी जाती है. इन सभी देशों में 24 मई का दिन लोग अपने भाई के साथ उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए सेलिब्रेट करते हैं.

यह भी पढ़ें-
बनना चाहती हैं अपनी बहन की बेस्ट फ्रेंड? रिश्ता मजबूत करने के लिए इन 5 बातों को ज़िंदगी में करें शामिल

दरअसल सगे भाइयों के अलावा अन्य लोग, जैसे -चचेरे भाई और दोस्त भी हमारे जीवन में एक भाई की कमी को भर सकते हैं और वो हमारे लिए हमेशा भाई की तरह खड़े रहते हैं. वास्तव में हर इंसान की लाइफ में कम से कम एक भाई होना चाहिए, जिससे वे ईमानदारी से सलाह ले सके, अपनी बात कह सके, उसके साथ मस्ती कर सके. वो भाई, दोस्त, रिश्तेदार या आपका कोई ख़ास भी हो सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: