बनना चाहती हैं अपनी बहन की बेस्ट फ्रेंड? रिश्ता मजबूत करने के लिए इन 5 बातों को ज़िंदगी में करें शामिल

घर पर सिबलिंग्स हों, तो झगड़े किस घर में नहीं होते? बात कर बहनों के रिश्ते की हो तो एक दूसरे की चीज़ों को इस्तेमाल करने से लेकर एक-दूसरे से नाराज़गी जाहिर करने या लड़ने-झगड़ने तक, बहनों का रिश्ता बेहद खास और नाजुक होता है. साथ रहकर वे एक दूसरे को जितना परेशान करती हैं, दूर होने पर वे उतना ही एक-दूसरे को मिस करती हैं और दुखी होती हैं. हांलाकि, कई लड़कियों की अपनी बहनों से नहीं बनती है. बहनें साथ रहते हुए एक दूसरे के साथ अपना रिश्ता कैसे मजबूत करें, ये एक बड़ा सवाल है.

कभी किसी काम के लिए तू-तू मैं-मैं, तो कभी एक गिलास पानी लाने को लेकर बहस हो जाती है. ऐसे छोटे-छोटे झगड़े यूं तो मायने नहीं रखते, लेकिन कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है, जिसकी वजह से बहनें एक-दूसरे से दूर होने लगती हैं. आज हम आपको बताते हैं, ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर बहनें पहले से भी ज्यादा बेहतर दोस्त बन सकेंगी.

बहनें आपस में ऐसे बढ़ाएं नज़दीकियां

एक दूसरे की बेस्ट फ्रेंड बन जाएं – एक दूसरे के साथ आप दोनों सबसे ज़्यादा वक्त बिताती हैं. मेकअप टिप्स से लेकर ड्रेसिंग स्टाइल तक जब दूसरे से शेयर करने में नहीं हिचकती हैं, तो अपने सीक्रेट्स शेयर करने से भी पीछे न हटें. आप दोनों जानती हैं कि एक ही जेनेरेशन से होने की वजह से आप दोनों की इच्छाएं और सपने काफी हद तक एक जैसे होंगे. जब आप बहन से सपने और ज़िंदगी को लेकर खुलकर बातें करने लगेंगी, तो यकीन मानिए आप दोनों के रिश्ते बेहतर होंगे.

ये भी पढ़ें : भाई-बहन के बीच प्यार और तकरार का इजहार करने के लिए जरूर जान लें ये बातें

बहन की हॉबी में दिखाएं रूचि – आपसी रिश्ते बेहतर करने के लिए एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानना बेहद ज़रूरी है. आप अगर अपनी बहन से अपने रिश्ते बेहतर करना चाहती हैं, तो उसकी हॉबी को जानना,समझना और सीखना शुरू कर दें. फिर चाहे वो सिंगिंग, डांसिंग, योग, कुकिंग या फिर आर्ट ही क्यों न हो. इससे आप दोनों के बीच एक मज़बूती कायम होगी.

बहन के सपनों के लिए आवाज़ उठाएं – सपने पूरे होंगे कि नहीं इस बात से अनजान होने के बावजूद हर आंखें सपना देखती ही है. अगर आप भी अपनी बहन के ऐसे किसी सपने को जानती हैं, तो उसे पूरा करने के लिए उसका साथ दें. बहन को भरोसा दिलाएं कि उसका सपना ज़रूर पूरा होगा और आप उसके साथ हैं. यह सपना किसी कोर्स को करने या सोलो ट्रिप पर जाने जैसा भी हो सकता है. पैरेंट्स से अपनी बहन के सपनों को पूरा करने की बात शेयर करें.

ये भी पढ़ें : दोस्त के बर्थडे के लिए बना रहे हैं ग्रीटिंग कार्ड? लिखें ये खूबसूरत मैसेज, फ्रेंड के चेहरे पर आएगी मुस्कान

बहन से कम्पीटिशन करने से बचें – हम उम्र होने की वजह से आप दोनों की पढ़ाई और बाकी एक्टिविटीज साथ-साथ चलनी कोई बड़ी बात नहीं है. अगर आप किसी भी चीज़ में अपनी बहन से बेहतर है, तो उसे नीचा न दिखाएं या उससे कमतर हैं, तो मन में जलन की भावना लाने से बचें. एक-दूसरे से सीखने और सिखाने की भावना बनाए रखना ज़रूरी है.

बनाए रहें प्यार और सम्मान की भावना – बहनों में चाहे कितनी भी बहस और लड़ाई क्यों न हो, एक-दूसरे का सम्मान करना न छोड़ें. बड़ी से बड़ी लड़ाई और शिकायत इस बात पर खत्म की जा सकती है कि सामने वाला शख़्स आपका सम्मान करता है .इसलिए बहन के साथ अपने रिश्ते में प्यार और सम्मान हमेशा बनाए रखें. आप बड़ी बहन हो या छोटी, एक दूसरे को सम्मान देने की आदत कभी न छोड़ें.

Tags: Lifestyle, Relationship

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: